06 May 2021 Current Affairs in Hindi – Daily Current Affairs

Daily Current Affairs 06 May 2021 जिसे किसी भी competitive exam, UPSC Police, Railway , Bank अन्य परीक्षाओ में पूछा जा सकता है ।

Daily current affairs 2021 in hindi

I. बीएसई पर सेल का स्टॉक नो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। पिछले छह हफ्तों में सेल के शेयरों में 85% की वृद्धि हुई है। इसी के साथ इसने 100 सबसे मूल्यवान भारतीय फर्मों की सूची में प्रवेश कर किया है।SAIL (Steel Authority of Indian Limited) इस्पात मंत्रालय के अधीन काम करता है। SAIL का वार्षिक टर्न ओवर लगभग 10 बिलियन अमरीकी डालर है।

II. हाल ही में अमेरिका ने क्रिमसन सौर परियोजना (Crimson Solar Project) के लिए 550 मिलियन डालर की मंजूरी दी। इस परियोजना से 87,500 घरों को बिजली मिलेगी। इस परियोजना को कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में 2,000 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जायेगा। इसमें 350 मेगावाट सौर फोटोवोल्टिक सुविधा और 350 मेगावाट ऊर्जा भंडारण प्रणाली है।

III. जर्मन दार्शनिक Juergen Habermas ने UAE के शेख जायद बुक अवार्ड को ठुकरा दिया है। 91 वर्षीय हेबरमास ने अपने पिछले फैसले को पलट दिया और पुरस्कार को अस्वीकार कर दिया। पुरस्कार का प्रबंधन अबू धाबी सांस्कृतिक पर्यटन प्राधिकरण द्वारा किया जाता है। यह पुरस्कार शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान की स्मृति में स्थापित किया गया था।

इसे भी पढ़े –

IV. Apple ने Google के पूर्व एआई वैज्ञानिक सैमी बॅगियो को जॉन गियानंद्रिया के तहत एक नई AI टीम का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया है। जॉन गियानंद्रिया मशीन लर्निंग और एआई स्ट्रेटजी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं। बॅगियो ने कंपनी में लगभग 14 साल बाद Google से अपने इस्तीफे की घोषणा की। कंपनी में उनका आखिरी दिन 28 अप्रैल को था।

Daily Current Affairs In Hindi

V. मारिया रेसा (Maria Ressa) को यूनेस्को/गुइलेर्मो कैनो विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार 2021 पुरस्कार विजेता के रूप में नामित किया गया है. 525,000 का पुरस्कार यूनेस्को के अनुसार, “विशेष रूप से खतरे की स्थिति में प्रेस स्वतंत्रता की रक्षा या संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है. इस पुरस्कार का नाम कोलम्बियाई पत्रकार गुइलेर्मो कैनो इसाज़ा (Guillermo Cano lsaza) के नाम पर रखा गया था.

VI. सुशील जावेरी के प्रसिद्ध AIR Newsreader का COVID-19 के कारण अहमदाबाद, गुजरात में निधन हो गया। श्री जावेरी, जो 90 वर्ष के थे। भारतीय एयरोनॉटिकल वैज्ञानिक, मानस बिहारी वर्मा (Manas Bihari Verma, 77), जिन्होंने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) – तेजस के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, का निधन हो गया है. उन्होंने एयरोनॉटिकल स्ट्रीम में 35 वर्षों तक रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) में एक वैज्ञानिक के रूप में काम किया. प्रसिद्ध वैज्ञानिक को 2018 में पद्म श्री नागरिक सम्मान से सम्मानित किया था. डॉ रशपाल मल्होत्रा का मंगलवार को कोविद -19 जटिलताओं के कारण मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया। वह 84 थे। मल्होत्रा ने चंडीगढ़ में सेंटर फॉर रिसर्च ऑन रूरल एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट (CRRID) की स्थापना की।

VII. सशस्त्र बलों ने विरोधी covID-19 प्रयासों की सहायता के लिए ऑपरेशन “co-JEET” शुरू किया है। इसका उद्देश्य चिकित्सा बुनियादी ढांचे और ऑक्सीजन आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना है। साथ ही लोगों की मानसिक भलाई सुनिश्चित करने के उपाय करें।

VIII. श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी और कोच, नुवान जोयसा (Nuwan Zoysa) कोicc के भ्रष्टाचार निरोधक न्यायाधिकरण नेcc भ्रष्टाचार-विरोधी संहिता को भंग करने का दोषी पाए जाने के बाद सभी क्रिकेट पर छह साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. जोयसा के लिए प्रतिबंध 31 अक्टूबर 2018 के लिए पूर्व-दिनांकित किया गया, जब उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था.

Covid – 19 Current Affairs In Hindi

IX. पेप्सीको फाउंडेशन (PepsiCo Foundation) ने सामुदायिक covID-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने और covID केयर सेंटर स्थापित करने के लिए नॉट-फॉर-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन, सस्टेनेबल एनवायरनमेंट एड इकोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसाइटी (SEEDS) के साथ साझेदारी की है. साझेदारी के हिस्से के रूप में, SEEDS बड़े पैमाने पर समुदाय के लिए कोविड-19 टीकाकरण चलाएंगे, बेड और चिकित्सा सुविधाओं से लेस कोविड केयर सेंटर स्थापित करेंगे, जिनमें ऑक्सीजन सिलेंडर शामिल हैं.

X. सूकर में, अंग्रेजी पेशेवर खिलाड़ी मार्क सेल्बी (Mark Selby) चौथी बार विश्व सूकर चैंपियन (World Snooker Champion) बने हैं. उन्होंने एक पेशेवर सूकर टूर्नामेंट में साधी दोस्त शॉन मर्फी (Shaun Murphy) को 18-15 से हराकर चैम्पियनशिप का खिताब जीता, जिसका आयोजन 17 अप्रैल से 3 मई 2021 तक इंग्लैंड के शेफील्ड में कूसिबल थिएटर में हुआ था. इससे पहले, सेल्बी ने 2014, 2016, 2017 में चैम्पियनशिप का खिताब जीता था.

XI. तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने तीसरी बार 05 मई 2021 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कोविड के बढ़ते प्रकोप के बीच राजभवन में आयोजित साधारण समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. ममता बनर्जी ने अपने पारंपरिक अंदाज में बांग्ला में शपथ ली. ममता बनर्जी ने फिलहाल अकेले शपथ ली है. उनके कैबिनेट के सदस्य बाद में शपथ लेंगे

XII. भातीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 05 मई 2021 को कोरोना संकट की जरूरत को देखते हुए इमर्जेंसी हेल्थ सेवाओं को लिए 50000 करोड़ का लोन देने की घोषणा की. आरबीआई ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर में विभिन्न सेक्टर्स को राहत उपलब्ध कराने के लिए रिजोल्यूशन फ्रेमवर्क 2.0 का ऐलान किया. रिजोल्यूशन फ्रेमवर्क 2.0 के तहत 25 करोड़ रुपये तक का लोन लेने वाले लोग या छोटे कारोबारी लोन रिस्ट्रक्चरिंग की फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं.

Download Daily Current Affairs PDF In Hindi

One thought on “06 May 2021 Current Affairs in Hindi – Daily Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *