05 May 2021 Current Affairs in Hindi – Daily Current Affairs

Daily Current Affairs 05 May 2021 जिसे किसी भी competitive exam, UPSC Police, Railway , Bank अन्य परीक्षाओ में पूछा जा सकता है ।

05 may 2021 current affairs in hindi

1) . विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है. इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 4 मई 2021 को मनाया जा रहा है. यह दिन दुनिया भर में अस्थमा की बीमारी और देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाता है. 2021के लिए विश्व अस्थमा दिवस का विषय “Uncovering Asthma Misconceptions” है यानी “अस्थमा की गलत धारणा को उजागर करना.”

2) .भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने 04 मई 2021 को ये ऐलान किया है इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का 14वां सीजन रद्द किया जा रहा है. आईपीएल के 14 वें सीजन को बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के चलते सस्पेंड किया जा रहा है. हाल ही में केकेआर के वरुण चक्रवर्ती, संदीप वॉरियर, चेन्नई के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी के साथ हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा और दिल्ली के अमित मिश्रा का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया. इसके बाद बोर्ड को ये बड़ा कदम उठाना पड़ा.

इसे भी पढ़े

3) जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का सोमवार को दिल्ली में छोटी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। वे एक उत्कृष्ट प्रशासक और प्रसिद्ध विद्वान थे। शूटर चंद्रो तोमर (Chandro Tomar), जिनका उपनाम ‘शूटर दादी (Shooter Dadi)’ है, का Covid-19 के कारण 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वह उत्तर प्रदेश के बागपत गाँव की रहने वाली थी असम की पहली महिला IAS अधिकारी पारुल देबी दास (Parul Debi Das) का निधन हो गया है. वह असम-मेघालय कैडर के IAS अधिकारी थी. वह असम के पूर्व मुख्य सचिव नाबा कुमार दास (Naba Kumar Das) की बहन थी.

Daily Current Affairs in Hindi

4) कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (KLI) ने 1 मई को घोषणा की कि उसने महेश बालासुब्रमण्यम (Mahesh Balasubramanian) को कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. उन्हें जी मुरलीधर (G Murlidhar) की सेवानिवृत्ति के बाद नियुक्त किया गया है. यह नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए है. सुरेश अग्रवाल (Suresh Agarwal) को कोटक जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ के पद पर नियुक्त किया गया है.

5) बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है, ट्विटर ने बताया है कि उन्होंने इस प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्लंघन किया है. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद इस अभिनेत्री ने कुछ विवादित ट्वीट्स किए थे. कंगना ने ममता बनर्जी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल भी किया था.

6) भारतीय सेना ने 16,000 फीट की ऊंचाई पर उत्तरी सिक्किम में 56 KVA के पहले ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट का उद्घाटन किया है। यह परियोजना, जो वैनेडियम आधारित बैटरी तकनीक का उपयोग करती है, आईआईटी मुंबई के सहयोग से पूरी हुई है। भारत ने 2022 तक 175 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य तय किया है।

7) फेसबुक ने भारत में अपने मोबाइल ऐप पर एक वैक्सीन खोजक उपकरण (vaccine finder tool) पेश करने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी की है. इससे टिका लगाने के लिए लोगों को आस-पास के स्थानों की पहचान करने में मदद मिलेगी. फेसबुक भारत में फेसबुक मोबाइल ऐप पर अपने वैक्सीन फाइंडर टूल को 17 भाषाओं में उपलब्ध कराना शुरू कर देगा ताकि लोगों को वैक्सीन पाने के लिए आस-पास के स्थानों की पहचान करने में मदद मिल सके. इस उपकरण में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) द्वारा वैक्सीन केंद्र स्थानों और उनके संचालन के घंटे बताये जायेंगे।

05 may Politics Current Affairs 2021

8) बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (Badminton world Federation) ने घोषणा की कि भारत की शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) और कनाडा की मिशेल ली (Michelle Li) को प्रतियोगिता में हेरफेर को रोकने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के बिलीव इन स्पोर्ट’ अभियान के लिए एथलीट एम्बेसडर के रूप में नामित किया गया है. ये दोनों, एथलीटों के बीच प्रतिस्पर्धा में हेरफेर के विषय पर जागरूकता बढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए काम करेंगी

9) विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है. इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 4 मई 2021 को मनाया जा रहा है. यह दिन दुनिया भर में अस्थमा की बीमारी और देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाता है. 2021के लिए विश्व अस्थमा दिवस का विषय “Uncovering Asthma Misconceptions” है यानी “अस्थमा की गलत धारणा को उजागर करना.”

10) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य उत्तराखंड मूल के न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चन्द्र पंत को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। न्यायमूर्ति पंत आयोग के सदस्य के रूप में 22 अप्रैल 2019 को नियुक्त हुए थे। पंत उत्तराखंड के पहले विधि एवं न्याय सचिव रह चुके हैं। इनकी नियुक्ति 25 अप्रैल 2021 से मान्य मानी जाएगी.

11) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) पर 3 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया. रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि यह जुर्माना 1 जुलाई 2015 को जारी जरूरी दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के कारण लगाया गया है. ये एक्शन रेगुलेटरी कंपल्यांस में गड़बड़ियों की वजह से लिया गया है.

Daily Current Affairs 2021 In Hindi Download PDF

One thought on “05 May 2021 Current Affairs in Hindi – Daily Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *