04 May 2021 Current Affairs in Hindi – Daily Current Affairs

Daily Current Affairs 04 May 2021 जिसे किसी भी competitive exam, UPSC Police, Railway , Bank अन्य परीक्षाओ में पूछा जा सकता है ।

Daily current affairs 2021 in hindi

इसे भी पढ़े –
03 May 2021 Current Affairs In Hindi – Daily Current Affairs
02 May 2021 Current Affiars in Hindi – Daily Current Affairs in Hindi

1. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्यकारी निदेशक टी रबी शंकर (1 Rabi Sankar) को केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में नामित किया गया है. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. वह आरबीआई में भुगतान प्रणाली, फिनटेक, सूचना प्रौद्योगिकी और जोखिम प्रबंधन के प्रभारी हैं. वह बीपी कानूनगो (BP Kanungo) का स्थान लेंगे, जो अपने पद पर एक साल का विस्तार पाने के बाद 2 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो गए.

2. वैश्विक दवा विनिर्माता फाइजर के चेयरमैन और सीईओ अल्बर्ट बुर्ला ने कहा कि कंपनी अपने अमेरिका, यूरोप और एशिया स्थित वितरण केंद्रों से सात करोड़ डॉलर (करीब 510 करोड़ रुपये) की दवाएं भारत के लिए भेज रही है। कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ी मानवीय राहत के लिए सब तेजी से काम कर रहे है. इसके लिए कंपनी सरकार तथा अपने एनजीओ साझेदारों के साथ मिलकर काम करेगी।

3. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भारत को कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने में मदद करने के लिए 71 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, बैंक ने 1000 बेड वाला अस्पताल बनाने के लिए 30 करोड़ रुपये समर्पित किए हैं.खराब स्थिति वाले राज्यों में, 250 बेड आईसीयू की सुविधा के साथ और 1000 आइसोलेशन सुविधाओं वाले बेड के लिए आवंटन किया है. ये सुविधाएं संबंधित शहरों के सरकारी अस्पतालों और नगर निगमों के सहयोग से स्थापित की जाएंगी.

Daily Current Affairs in Hindi

4. जापानी सरकार ने हाल ही में बेंगलुरु स्थित जापानी शिक्षिका श्यामला गणेश (Shyamala Ganesh) को “ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन (Order of Rising Sun) से सम्मानित किया गया. वह बेंगलुरु में इकेबाना स्कूल में भी कार्यरत्त हैं. उन्होंने 38 साल पहले स्थापना के बाद से सैकड़ों से अधिक छात्रों को पढ़ाया है. इकेबाना (Ikebana) जापानी फूलों की व्यवस्था की कला है. यह पुरस्कार उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने जापानी संस्कृति को बढ़ावा देने और अपने क्षेत्र में प्रगति और पर्यावरण के संरक्षण में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल की है.

5. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) हर साल 3 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता यह दिन इस बात को उजागर करता है की पत्रकार कई बार दुनिया के अलग-अलग कोनों से खबरें जनता के सामने लाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं या फिर उन्हें कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. इस वर्ष के विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की धीम “इन्फोर्मेशन एस अपब्लिक गुड’,

6. Global Forest Goals Report 2021 संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा तैयार की गई थी। यह रिपोर्ट 6 वैश्विक वन लक्ष्यों और उनके 26 संबद्ध लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रगति का अवलोकन प्रदान करती है। पहला वैश्विक वन लक्ष्य 2030 तक वन क्षेत्र में 3% की वृद्धि करने का प्रावधान करता है

7. कोरोना संक्रमण के चलते उत्तराखंड सरकार चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. राज्य में संक्रमित मरीजो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस आदेश के तहत पुजारी एवं तीर्थपुरोहित मंदिरों में नियमित रूप से पूजा करते रहेंगे. ये यात्रा अगले आदेश तक स्थगित रहेगी.यह यात्रा 14 मई 2021 से शुरू होने वाली थी.

Political Current Affairs 2021

8. सितार वादक पंडित देबू चौधरी (Pandit Debu Chaudhuri) का COVID-19 संक्रमण के कारण निधन हो गया है. उन्हें पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. वह एक शिक्षक और लेखक भी थे और उन्होंने छह किताबें लिखी थी और कई नए रागों की रचना की थी

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 04 मई, 2021 को यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन (वर्चुअल समिट) आयोजित करेंगे. इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य रणनीतिक संबंधों को बढ़ाना है। साथ ही आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाना। प्रधानमंत्री मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, दोनों कोविड 19 महामारी से लड़ने के लिए परस्पर सहयोग और वैश्विक प्रयासों के बारे में चर्चा करेंगे।

10. लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने प्रतिद्वंद्वी मैक्स वेटप्पिन (Max Verstappen) और मर्सिडीज टीम के साथी वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) को हराकर पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स में जीत हासिल की. वेप्पिन दूसरे स्थान पर रहे, जबकि बोटास तीसरे स्थान पर आए. सर्जियो पेरेज़ (Sergio Perez) ने चौथा स्थान प्राप्त किया, लैंडो नॉरिस (Lando Noris) के साथ मैकलेरन के लिए पांचा स्थान हासिल किया.

Download Current Affairs PDF In Hindi

2 thoughts on “04 May 2021 Current Affairs in Hindi – Daily Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *