03 May 2021 Current Affairs In Hindi – Daily Current Affairs

Daily current affairs 2021 in hindi

Daily Current Affairs 03 May 2021 जिसे किसी भी competitive exam, UPSC Police, Railway , Bank अन्य परीक्षाओ में पूछा जा सकता है ।

1. बहुराष्ट्रीय कंपनी वॉलमार्ट (walmart) भारत को 20 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र (Oxygen Plant) और 20 क्रायोजेनिक कंटेनर (Cryogenic Container) दान करेगी। इसके साथ ही अमेरिकी खुदरा कंपनी इस महामारी की रोकथाम के लिए गैर सरकारी संगठनों को 20 लाख अमरीकी डालर भी देगी। इसके साथ ही 3,000 से अधिक ऑक्सीजन कसट्रेटर और 500 ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए जाएंगे।

2. देशभर में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए अब नाइट्रोजन संयंत्रों से भी ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाएगा। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के निर्देश पर केंद्रीय प्रदूषणनियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने देशभर में ऐसे संयंत्र वाले 30 उद्योगों की पहचान की है। इनमें थोड़ा बहुत तकनीकी संशोधन कर ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। कुछ संयंत्र नजदीकी अस्पतालों में स्थानांतरित किए जाएंगे, जबकि कुछ जहाँ हैं, वहीं से ऑक्सीजन का उत्पादन कर इसकी आपूर्ति करेंगे। आइआइटी मुंबई ने भी इस तकनीक को प्रमाणित किया है।

पिछले दिन का करंट अफेयर्स पढ़े

3. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी त्रिपुरारी शरण को बिहार का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया। वे 1985 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। गौरतलब है कि हाल ही में बिहार के मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह का निधन कोविड-19 के कारण हुआ था, उसके बाद बिहार के मुख्य सचिव का पद खाली था।

4. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पत्रकारों को भी कोवड वॉरियर्स में शामिल करने की घोषणा कर दी है। इसके अलावा कामकाजी पत्रकारों को 2 लाख रुपये का बीमा कवर देने की बात भी कही गई है।पत्रकार covID से संबंधित मुद्दों पर लोगों को जागरूक करने और covID के खिलाफ युद्ध के लिए महान समर्थन कर रहे हैं। पत्रकारों को गोपबंधु संभादिका स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया गया है।

डेली करंट अफेयर्स 2021

5. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अब एक ही स्थान से मेडिकल- ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन यानी एलएमओ (Liquid Medical Oxygen) का देश का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने जामनगर रिफाइनरी के जरिए विभिन्न राज्यों में एलएमओ की सप्लाई की है। यह ऑक्सीजन कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित राज्यों को मुफ्त में दी जा रही है। रिलायंस प्रति दिन मेडिकल-ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन के लगभग शून्य से 1,000 मीट्रिक टन तक उत्पादन को बढ़ाने में कामयाब रहा, जो कि भारत के कुल उत्पादन का 11% है।

6. चंडीगढ़ प्रशासन ने रेमेडीसिवीर इंजेक्शन की खुली मार्केट में बिक्री पर बैन लगा दिया है. अब चंडीगढ़ में कोई भी दवा विक्रेता और वितरक इसे नहीं बेच पायेगा, केवल चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ही इसे सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों को निर्धारित रेट पर वितरित करेंगे. इस आदेश को प्रधान सचिव स्वास्थ्य अरुण गुप्ता ने जारी किया रेमडेसिविर की कालाबाजारी और तस्करी की लगातार शिकायतों के बाद ये कदम उठाया है.

7. इस्रायल ने कोविड-19 के मामलों में बेतहाशा वृद्धि का हवाला देते हुए अपने नागरिकों के भारत और छह अन्य देशों की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस्रायल के प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस्रायली नागरिकों को यूक्रेन, ब्राजील, इथियोपिया, दक्षिण अफ्रीका, भारत, मैक्सिको और तुर्की की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह आदेश तीन मई से लागू होगा और 16 मई तक प्रभावी रहेगा।

Politics Current Affairs in Hindi

8. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने हाल ही में घोषणा की कि भारत सरकार ने अगले दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है।इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार का लक्ष्य 2021-22 में प्रति दिन 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण करना है।भारत सरकार सड़क क्षेत्र में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दे रही है।

9. व्यक्तिगत उपयोग के लिए ऑक्सीजन कंसट्रेटर के आयात पर एकीकृत माल और सेवा कर (आईजीएसटी) को 28% से घटाकर 12% कर दिया गया है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने 1 मई 2021 को आईजीएसटी में कटौती के निर्णय की घोषणा की। व्यक्तिगत उपयोग के लिए कॉन्सेंट्रेटर के आयात के लिए आईजीएसटी की यह दर 30 जून 2021 तक लागू होगी।

10. एली ब्रॉड, अरबपति परोपकारी, कला संग्रहकर्ता और उद्यमी का निधन हो गया।उन्होंने गृह निर्माण के कंपनी कॉफ़मैन और ब्रॉड इंक की स्थापना की और वित्तीय सेवाओं की दिग्गज कंपनी सनअमेरिका इंक की शुरुआत की. इनका निधन 30 अप्रैल को लॉस एंजिल्स में हो गया। वह 87 वर्ष के थे।

Download Daily Current Affairs PDF 2021

3 thoughts on “03 May 2021 Current Affairs In Hindi – Daily Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *