02 May 2021 Current Affiars in Hindi – Daily Current Affairs in Hindi

Daily Current Affairs 02 May 2021 जिसे किसी भी competitive exam, UPSC Police, Railway , Bank अन्य परीक्षाओ में पूछा जा सकता है ।

Daily current affairs 2021 in hindi

1. स्ट्रैटोलाच (Stratolaunch) द्वारा निर्मित विश्व के सबसे बड़े हवाई जहाज हाल ही में कैलिफोर्निया में मोहावे एयर और स्पेस पोर्ट से अपनी दूसरी परीक्षण उड़ान पूरी की।यह उड़ान, अपनी परीक्षण उड़ान के दौरान 4,267 मीटर की ऊंचाई पर पहुंची।इसमें 320 किलोमीटर प्रति घंटे की शीर्ष गति हासिल कि। विमान 220 टन से अधिक पेलोड ले जा सकता है। इस विमान का पंख फैलाव 117 मीटर है। यह एक अमेरिकी फुटबॉल मैदान से अधिक है। इसे रोक” (Roc) नाम दिया गया है।

2. रूस ने हाल ही में जानवरों के लिए covID-19 टीकों के पहले बैच का उत्पादन किया। इस वैक्सीन का नाम कार्निवक-कोव
(Carnivac-Cov) है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में मनुष्यों और animals के बीच वायरस के संचरण की संभावना की पुष्टि की है।यह रूस में पशु चिकित्सा और फाइटोसैनिटरी निगरानी के लिए एक संघीय सेवा रोसेलखोज़नाज़ोर (Rosselkhoznadzor) द्वारा निर्मित किया गया है।

पिछले दिन का करंट अफेयर्स पढ़े📖1 May 2021 Current Affairs in hindi

3. 2021 के लिए ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100 की रिपोर्ट में, राज्य के स्वामित्व वाली बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) वैश्विक स्तर पर तीसरी सबसे मजबूत और दसवीं सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड के रूप में उभरी है. वैश्विक स्तर पर सबसे मूल्यवान और मजबूत बीमा ब्रांडों की पहचान करने के लिए लंदन स्थित ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी फर्म ब्रांड फाइनेंस द्वारा वार्षिक रिपोर्ट जारी की जाती है.सबसे मूल्यवान वैश्विक बीमा ब्रांड – पिंग एन इंश्योरेंस, चीन, सबसे मजबूत ग्लोबल इंश्योरेंस ब्रांड – पोस्ट इटालियन, इटली है

राजनीती करंट अफेयर्स 2021

4. भारतीय वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक नई सोयाबीन किस्म विकसित की है जिसे “MACS 1407” कहा जाता है। इस नई
किस्म का विकास भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (Indian Council of Agricultural Research) के साथ पुणे के अगरकर अनुसंधान संस्थान (Agharkar Research Institute) द्वारा किया गया था। बीज में 41% प्रोटीन और 81% तेल की मात्रा होती है। ये ज्यादा उपज देने वाली किस्म है।

5. ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने “भारत में आदिवासी परिवारों के लिए सतत आजीविका
(Sustainable Livelihoods For Tribal Households in India)” नामक एक सहयोगात्मक परियोजना के लिए द लिंक फंड (The LINK Fund) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया है. परियोजना के तहत, दोनों संगठन मिलकर काम करेंगे। आदिवासी विकास, रोजगार सृजन, आदिवासियों को उनकी उपज और उत्पादों में मूल्य वृद्धि के लिए सहायता प्रदान करना इस समझौते का मुख्या उद्ध्येश है.

6. भारतीय रिजर्व बैंक हाल ही में Network for Greening the Financial System (NGFS) में शामिल हो गया है। इस सिस्टम में शामिल होकर, RBI वित्तीय क्षेत्र में वैश्विक जलवायु जोखिम प्रबंधन से जानकारी प्राप्त करेगा और इसमें योगदान भी देगा।

7. भारतीय रिजर्व बैंक अपने वैश्विक साझेदारों के साथ मिलकर सतत अर्थव्यवस्था (sustainable economy) की दिशा में परिवर्तन का समर्थन करेगा।इस सिस्टम से 83 केंद्रीय बैंक जुड़े हुए हैं। इनमें से 75 सदस्य हैं और 13 पर्यवेक्षक हैं। इस सिस्टम का मुख्य उद्देश्य ग्रीन फाइनेंस (हरित वित्त) को बढ़ाना और तेज करना है।देश भर में बढ़ती ऑक्सीजन की कमी के मद्देनजर, करनाल प्रशासन (हरियाणा) ने covID-19 महामारी और ऑक्सीजन संकट के खिलाफ लड़ाई में अस्पतालों की सहायता के लिए ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स (Oxygen on wheels)’ की शुरुआत की है

02 मई 2021 करंट अफेयर्स

इसका उद्देश्य कोविड रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों को चिकित्सा ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करना है. इस पहल के तहत, 100 ऑक्सीजन सिलेंडर से भरा एक मोबाइल ऑक्सीजन बैंक नामक एक वाहक वाहन किसी भी जिला अस्पताल में पहुंचता है, जो इसकी तत्काल आपूर्ति की आवश्यकता होती है

8. आंध्र प्रदेश सरकार ने CLAP (Clean Andhra Pradesh) जगन्नाथ स्वच्छ संकल्पम कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। यह योजना जुलाई के महीने में शुरू होगी। गांवों को साफ रखने के लिए 100 दिनों का स्वच्छता अभियान 1 मई से शुरू होगा। राज्य में बेहतर सीवेज जल उपचार और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की भी योजना है।

9. यूनाइटेड किंगडम ने संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक परिवार नियोजन कार्यक्रम (United Nations Global Family Planning Programme) के लिए अपने फंड में कटौती करने का निर्णय लिया है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UN Population Fund) के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम ने 154 मिलियन यूरो की प्रतिबद्धता की थी। हालांकि, अब यूनाइटेड किंगडम केवल 23 मिलियन यूरो उपलब्ध करवाएगा।

10. 1 मई, 2021 को प्रसिद्ध अभिनेता बिक्रमजीत कँवरपाल का निधन हो गया, वे 52 वर्ष के थे। गौरतलब है कि वे कोविड-19 से संक्रमित थे। उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों, टीवी शो और वेब सीरीज में काम किया है। वर्ष 2002 में वे भारतीय सेना से मेजर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। उसके बाद उन्होंने वर्ष 2003 में बॉलीवुड में अपने करियर कि शुरुआत की।

Daily Current Affairs Download PDF In Hindi

2 thoughts on “02 May 2021 Current Affiars in Hindi – Daily Current Affairs in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *